Wednesday, February 22, 2012

मोबाइल शिक्षा: अब स्कूल जाएगा बच्चों के पास


मोबाइल शिक्षा: अब स्कूल जाएगा बच्चों के पास 
गरीब बच्चों व रेड लाइट एरिया की महिलाओं के बच्चों को मोबाइल स्कूलों के जरिये शिक्षित कर समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा 
गणेश भट्टत्न नई दिल्ली
दिल्ली के रेड लाइट एरिया की महिलाओं के बच्चों को मोबाइल स्कूलों के जरिये शिक्षित कर समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा। मोबाइल स्कूल में टीचर के अलावा ब्लैक बोर्ड, फर्नीचर, पीने का पानी, नोटबुक व बच्चों के कोर्स से जुड़ी सभी किताबें रहेंगी। इन स्कूलों को बड़े आकार की बसों में बनाया जाएगा। स्कूल स्थानीय लोगों की जरूरत के हिसाब से बच्चों के मोहल्ले में जाएंगे। इन स्कूलों में पढऩे के लिए कोई फीस भी नहीं देनी होगी और बच्चों को अपने माता-पिता का नाम व काम बताने की भी जरूरत नहीं होगी।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री अरविंदर सिंह लवली के मुताबिक सरकार जल्द ही १३ मोबाइल स्कूल खोलेगी। शिक्षा मंत्री ने दावा किया कि सामान्य स्कूलों में मिलने वाली जरूरत की सभी वस्तुएं इन स्कूलों में मौजूद होंगी। मोबाइल स्कूलों के लिए प्रशिक्षित अध्यापकों की व्यवस्था की जा रही है। रेड लाइट एरिया के अलावा ये स्कूल उन क्षेत्रों में भी जाएंगे जहां परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण बच्चे स्कूल नहीं जा पाते। शिक्षा मंत्री के मुताबिक मोबाइल स्कूल में दाखिला लेने के लिए न किसी दस्तावेज की आवश्यकता है न ही अन्य किसी प्रकार की औपचारिकता पूरी करनी पड़ेगी। इन स्कूलों में कोई भी बच्चा पढऩे आ सकता है। सरकार ने मोबाइल स्कूलों के लिए दिल्ली के जीबी रोड समेत कुछ अन्य इलाकों का चयन किया व करीब आधा दर्जन स्थानों का चयन अभी किया जाना बाकी है। दिल्ली में फिलहाल ट्रायल बेस पर दो ऐसे स्कूल शुरू किए गए हैं। ट्रायल पर शुरू किए गए मोबाइल स्कूल खोलने का मकसद बच्चों की रुचि, अभिभावकों की प्रतिक्रिया व स्कूल चलाने में आने वाली दिक्कतों का जायजा लेना है।

Source: Dainik Bhaskar

No comments:

Post a Comment