Monday, March 12, 2012

70 हजार कर्मचारी करेंगे चुनाव ड्यूटी


70 हजार कर्मचारी करेंगे चुनाव ड्यूटी


नई दिल्ली।। एमसीडी के चुनाव में इस बार करीब 70 हजार कर्मचारी लगाए जाएंगे। जबकि चुनाव को शांतिपूर्ण निपटाने के लिए पूरी राजधानी में इससे तीन गुणा पुलिस बल तैनात किया जाएगा। आयोग ने चुनाव में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों की जांच कर ली है। करीब 12 हजार पोलिंग स्टेशनों पर प्रत्येक में कम से कम पांच कर्मचारी नियुक्त होंगे। 

राज्य चुनाव कमिश्नर राकेश मेहता ने बताया कि इस चुनाव में करीब 70 हजार कर्मचारी लगाए जाएंगे, जिनमें पुलिस स्टाफ भी शामिल है। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए करीब 12 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इन सभी की पहचान कर ली गई है। उन्होंने कहा कि आयोग दिल्ली पुलिस के साथ भी संपर्क में है। विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों की घोषणा होने के बाद पुलिस पूरी दिल्ली में संवेदनशील कुछ वार्ड्स की घोषणा कर सकती है, जिसे देखते हुए चुनाव की रणनीति में कुछ बदलाव किया जा सकता है। मेहता के अनुसार, अगर ये वार्ड ज्यादा हुए तो हम और पुलिस बल की मांग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में ईवीएम का प्रयोग होगा। उनकी पूरी जांच कर ली गई है और बैटरी आदि को बदल दिया गया है। 

कमिश्नर ने कहा कि इस चुनाव मंे वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी खास तैयारी कर ली गई है। इसे लेकर शीघ्र ही एक अभियान शुरू होने वाला है, जिसमें विभिन्न प्रचार माध्यमों से लोगों से वोट डालने की अपील की जाएगी। मेहता के अनुसार, उन्होंने जनवरी में चंडीगढ़ नगर निगम का चुनाव कराया था, जिसमें करीब 60 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि उससे पिछले निगम चुनाव में वोटिंग प्रतिशत मात्र 40 था। वोटिंग प्रतिशत इसलिए बढ़ा क्योंकि चुनाव से पहले वहां वोटिंग को लेकर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें बच्चों की मैराथन, सेमिनार, एफएम पर जिंगल्स और विज्ञापन आदि पर खासा ध्यान दिया गया। उन्होंने कहा कि अब दिल्ली में भी यही रणनीति अपनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले निगम चुनाव में वोटिंग प्रतिशत 42 था। आयोग की कोशिश है कि इस बार वह बढ़कर 60 प्रतिशत हो जाए। 

Source: नवभारत टाइम्स

No comments:

Post a Comment